bharat ka sabse uncha jalprapat

भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात | bharat ka sabse uncha jalprapat kaun sa hai

इस आर्टिकल में जलप्रपात से संबंधित संपूर्ण जानकारी को देखने वाले हैं- जलप्रपात क्या है?, जलप्रपात का निर्माण कैसे होता है?, विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है, एवं भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात (bharat ka sabse uncha jalprapat) कौन सा है?  यह सभी जलप्रपात भारत के विभिन्न भागों से होकर गुजरती है. इनमें से कुछ जलप्रपात हिमालय पर्वत श्रृंखला, तटीय मैदान एवं प्रायद्वीपीय पठार से होकर गुजरती है. और विभिन्न प्रकार के स्थलाकृति बनाते हुए जलप्रपात का निर्माण करती हैं, आइए जानते हैं जलप्रपात क्या है-

जलप्रपात (Jalprapat) किसे कहते है?: अपवाह तंत्र प्रणाली के अंतर्गत नदियां ऊंचे स्थान के मार्ग से नीचे ढाल की और परिवर्तन होकर किसी खाड़ी के सहारे नीचे गिरती है, इस प्रकार की बनी स्थलाकृति या भू-आकृति जलप्रपात कहलाता है. जैसे कुंचिकल जलप्रपात, एंजल जलप्रपात आदि। 

भारत के प्रमुख जलप्रपात

अपवाह तंत्र प्रणाली के अंतर्गत भारत के अनेक ऐसे जलप्रपात में जो हिमालय पर्वत श्रृंखला, तटीय मैदान एवं प्रायद्वीपीय पठार से होकर गुजरती है, और जलप्रपात का निर्माण करती है.

भारत का पहला सबसे बड़ा जलप्रपात : (Bharat ka sabse bada jalprapat Kaun hai?)

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात जोग (Jog jalprapat) या गरसोप्पा जलप्रपात है।  इसकी ऊंचाई 253 मीटर है. यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य के शरावती नदी पर स्थित हैं. जोग या गरसोप्पा जलप्रपात को अपवाह प्रणाली में चौड़ाई की दृष्टि से भारत में सबसे बड़ा जलप्रपात माना गया है.

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
जोग जलप्रपात कर्नाटक चौड़ाई की दृष्टि से भारत में सबसे बड़ा जलप्रपात माना गया है.

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है?

भारत में अपवाह प्रणाली के आयतन की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात शिवसमुद्रम जलप्रपात (shivsamudram jalprapat) है. शिवसमुद्रम जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है.

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
शिवसमुद्रम जलप्रपात कर्नाटकआयतन की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात शिवसमुद्रम जलप्रपात  है.

bharat ka sabse bada jalprapat

भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कर्नाटक राज्य में स्थित कुंचीकल जलप्रपात (kunchikal jalprapat) है। जिसकी ऊंचाई 455 मीटर है.

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
कुंचीकल जलप्रपातकर्नाटकयह भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है ।

भारत का दूसरा सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

भारत का दूसरा सबसे ऊंचा जलप्रपात उड़ीसा  राज्य में स्थित बारेहीपानी जलप्रपात है। जिसकी ऊंचाई 399 मीटर है

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
बारेहीपानी जलप्रपातउड़ीसायह भारत का दूसरा सबसे ऊंचा जलप्रपात है.

मध्य प्रदेश का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा जलप्रपात बहूटी जलप्रपात है. इसकी ऊंचाई 198 मीटर है.

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
बहूटी जलप्रपातमध्य प्रदेशयह मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा जलप्रपात है.

राजस्थान का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

राजस्थान का सबसे ऊंचा जलप्रपात चोलिया जलप्रपात है, जिसकी ऊंचाई 18 मीटर है. यह जलप्रपात राजस्थान के चंबल नदी पर स्थित है.

जलप्रपातराज्य/अवस्थित
विशेषता
चोलिया जलप्रपात राजस्थानयह राजस्थान का सबसे ऊंचा जलप्रपात है.

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात किस नदी पर है?

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात  शरावती नदी पर स्थित जोग या गरसोप्पा जलप्रपात हैं.  इसकी ऊंचाई 253 मीटर है. यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य के शरावती नदी पर स्थित हैं. जोग या गरसोप्पा जलप्रपात को अपवाह प्रणाली में चौड़ाई की दृष्टि से भारत में सबसे बड़ा जलप्रपात माना गया है.

PROJECT 5

भी पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में में इसका क्रियान्वयन चुनौती बना हुआ है। नेटवर्क ने दो माह के सर्वेक्षण के बाद प्रस्तुत की गई इस रिपोर्ट में कहा है कि नौ जिलों में 1210 बच्चों ने शिक्षा पूरी करने के पहले ही स्कूल छोड़ दिया। एक अन्यरिपोर्ट के अनुसार देश में 6-14 वर्ष के 19 करोड़ बच्चे आज भी स्कूल नही से जा पा रहे है। बिहार में स्कूल जाने की उम्र वाले 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल दूर हैं। छत्तीसगढ़, उड़ीसा अरुणाचल, मध्य प्रदेश, आदि राज्यों में भी यह संख्या बहुत अधिक है

सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिन बच्चों द्वारा स्कूल में दाखिला ले लिया जाता है वे भी बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के 2005-06 के आंकड़ों के अनुसार कक्षा एक से कक्षा आठ तक सभी वर्गों के विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय छोड़ने का प्रतिशत 48.80 है, वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति के बच्चों के जिए क्रमशः 55.17 प्रतिशत तथा 62.87 प्रतिशत तक है।

इन सभी आंकड़ों को देखने से यह स्पष्ट हो जाता है कि केवल कानून बना देने मात्र से प्राथमिक शिक्षा की दशा और दिशा नहीं बदली जा सकती है। जब तक इस कानून को लागू करने में आने वाली वा शिक्षा की गुणवता सुनिश्चित करने के लिए कोई योजना तैयार कर उसे क्रियान्वित नहीं किया जाएगा।

प्रसाद और गीतांजलि (2007) ने अपने जिला विकासखण्ड के शहर मछलीशहर तहसील क्षेत्र में शिक्षा के अध्ययन में यह पाया है कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति हुई है । और शिक्षा को बढ़ावा देने हेतू विद्यालयों की संख्या में बढ़ोतरी की गई हैं। 1990-91 में तहशील क्षेत्र में मात्र 11 बेसिक स्कूलों की संख्या थी जो अब बढ कर 14 कर हो गई है तथा महाविद्यालयों की संख्या 02 है इस प्रकार जूनियरर बेसिक स्कूलों की संख्या में आशातीत वृद्धि के लक्ष्य दिखायी देते है किन्तु उच्च शिक्षा के क्षेत्र में तहसील क्षेत्र जनपद की अन्य तहसीलों को तुलनामें पीछे है।

साक्षरता राजस्थान की 67.06 प्रतिशत पर पहुंच गया है जिसमें महिला साक्षरता 52.66 प्रतिशत हो गई है।

राजस्थान में साक्षरता के मामले में कोटा सबसे आगे है कोटा में साक्षरता का ग्राफ 77.48 प्रतिशत पर पहुंच गया है इसी तरह राजधानी जयपुर 76.44 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है।

प्रभात खबर ( 2016 )10 के लेख राष्ट्रीय स्तर पर 11-14 आयु वर्ग की लड़कियां में उन लड़कियों का अनुपात, जो किसी भी स्कूल में नामांकित नही है, 2012 में 6 फीसदी से कम होकर 2013 में 5.5 फीसदी हो गया है सबसे बड़ा सुधार उतर प्रदेश में हुआ है जहां यह 2012 में 11.5 प्रतिशत था जो 2013 में गिरकर 9.4 प्रतिशत हो गया है लेकिन राजस्थान में यह अनुपात 2012 में 11.2 फीसदी था जो 2013 में 12.1 फीसदी तक पहुंच गया। इस आंकड़े से स्पष्ट होता है कि साक्षरता दर में तीव्र गति से वृद्धि हो रही है ।

FAQ.

Q. भारत का पहला सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – चौड़ाई की दृष्टि से – जोग (Jog jalprapat) या गरसोप्पा जलप्रपात

Q. भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – आयतन की दृष्टि से – शिवसमुद्रम जलप्रपात

Q. भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – कुंचीकल जलप्रपात

Q. भारत का दूसरा सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – बारेहीपानी जलप्रपात

Q. मध्य प्रदेश का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – बहूटी जलप्रपात

Q. राजस्थान का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. – चोलिया जलप्रपात

Q. भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात किस नदी पर है?

Ans. – शरावती नदी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *